भारत के अब तक के प्रधानमंत्री

prime ministers of india
prime ministers of india

भारत में आज तक बहुत सारे प्रधानमंत्री हुए है. आज हम जननेगे भारत के अब तक प्रधानमंत्रि यों के बारेमे. उनका नाम, कार्यकाल और पक्ष यह सब कुछ देखेंगे।

The Rising Mavla पर आप सभी का स्वागत। ऐसे ही informative जानकारी के विजिट करिये TheRisingMavla.com को।

अगर आप नए है right साइड निचे वाले bell को प्रेस करके subscribe कीजिए।

तो दोस्त आज हम जानेंगे भारत के अब तक के प्रधानमंत्रियोंके बारेमे।

भारत के प्रधानमंत्री

भारत के स्वतंत्रत होने के पहले भारत का सभी कारोभार अंग्रेज लोक सँभालते थे. १५ अगस्त १९४७ में भारत स्वतंत्र बनने के बाद भारत लोकशाही कानून लाया गया.

उसी समय भारत और पकिस्तात (१४ अगस्त) विभक्त हुए.

कोन्ग्रेस का पार्टी का थोड़ा वर्चस्व होने के कारन भारत के पहले पंतप्रधान कांग्रेस पार्टी के ही बने. उनका नाम आपको मालूम ही होगा।

जवाहरलाल नेहरू

पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले prime minister बने थे. जिन्हे हम चाचा नेहरू के नाम से भी जानते है. पंडित जवाहरलाल नेहरू १५ अगस्त १९४७ में पहली बार भारत के prime minister बने. वे १८ साल तक भारत के प्रधानमंत्री के कुर्सी पर बैठे थे, यानि की १७ मई १९६४ तक. हार्ट अटैक के कारन उनकी मौत हुई.

उनका जन्म १४ नवम्बर १८८९ में अलाहबाद में हुआ जो की अब उत्तर प्रदेश में है. वे Barrister writer और politician थे.

माता का नाम स्वरुप रानी नेहरू पिता का नाम मोतीलाल नेहरू है और बेटी काम इंदिरा गाँधी है.

गुलजारी लाल नंदा (भारत के कार्यकारी प्रधानमंत्री)

गुलजारी लाल नंदा पंडित जवरहरलाल नेहरूजी(१९६४)के गुजरने के बाद कार्यवाहक के रूप में भारत के प्रधानमंत्री बने. उनका कार्यकाल बहुत ही छोटा रहा. बाद में १९६६ में लाल बहादुर शास्त्री जी के गुजरने के बाद भी वे कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने थे.

२७ मई से ९ जून तक ही वे भारत के कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने थे. बाद ११ जनवरी १९६६ से २४ जनवरी १९६६ के काल में भी वे कार्यकारी प्रधानमंत्री थे.

लाल बहादुर शास्त्री

९ जून १९६४ से ११ जनवरी १९६६ के समय में लाल बहादुर शास्त्री भारत के प्राइम मिनिस्टर रह चुके है. उनका जन्म २ अक्तूबर १९०४ को मुगलसराय में हुआ था। वे कोन्ग्रेस के और भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे.

वे स्वतंत्रता सेनानी भी थे. भारत के स्वतंत्रता उनका बड़ा योगदान रहा है. उनका prime मिनिस्टर का कार्यकाल सिर्फ २ साल का ही था.

इंदिरा गांधी

तीसरी ऑफिसियल प्राइम मिनिस्टर बनी इंदिरा गाँधी,जो की कांगेस पक्ष से है. १९ नवंबर १९१७ को इलाहबाद में उनका जन्म हुआ. इंदिरा गाँधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी. यह भारत के इतिहास में पहली बार हुआ. महिलाओ के लिए वः प्रेरणस्थान बनी. वह १४ जनवरी से ३१ अक्टूबर तक भारत की प्राइम मिनिस्टर थी.

उनके बेटों का नाम राजीव और संजय गाँधी है. सोमरविल कॉलेज ऑक्सफ़ोर्ड में उनका शिक्षण व है. फिरोज गाँधी उनके लाइफ पार्टनर थे.

मोरारजी देसाई

इनका जन्म २९ फरवरी १८९६ में भदेली में हुआ. २४ मार्च १९७७ से २८ जुलाई १९७९ तक वे भारत के प्राइम मिनिस्टर थे। जनता पार्टी जो की अब भारतीय जनता पार्टी के नाम से जनि जाती है इसी पार्टी से बिलोंग करते है. वे पहले कांग्रेस के आलावा दूसरी पार्टी से चुन कर आए प्रधानमंत्री थे. भारत के ४वे प्राइम मिनिस्टर है.

साथ ही साथ वे ऐसे अकेले व्यक्ति है जिनको भारत का सबसे बड़ा पुरस्कार भारत रत्न और पाकिस्तान का सबसे बड़ा पुरस्कार निशान-ए-पाकिस्तान मिला है.

चरण सिंह

२३ दिसम्बर १९०२ में चारा सिंह जी का जन्म नूरपुर नमक स्थान पर हुआ. जो की ब्रिटिश इंडिया में था. ये भी जनता पार्टी के सदस्य थे. १८ जुलाई १९७९ से लेकर १४ जनवरी १९८० तक के कल वे भारत के प्रधानमंत्री रह चुके है.

इनको किसानों के नेता का रूप देखा जाता था. उन्होंने अपना पूरा जीवन ग्रामीण लोगो की तरह रहकर बिताया।

इंदिरा गांधी

जनवरी 14, 1980 से अक्टूबर 31 , 1984 तक फिर से एक बार इंदिरा गाँधी इलेक्शन जित कर प्रधानमंत्री बनी.

राजीव गांधी

राजीव गाँधी भारत के पहल सबसे युवा प्रधानमंत्री बने. इनका जन्म २० अगस्त १९४४ में हुआ और मृत्यु २१ मई १९९१ में में हुआ. इंदिरा गाँधी की हवाई दुर्घटना होने के बाद १३ अक्टूबर १९८४ में वे भारत के पप्रधानमंत्री बने. १ दिसंबर १९८९ तक वे भारत के प्रधानमंत्री बने रहे.

वे इंदिरा गाँधी के बड़े सुपुत्र है. छोटे भाई काम संजीव गाँधी है.

विश्वनाथ प्रताप सिंह

जनता पार्टी के यह नेता भारत के आठवे प्रधानमंत्री बने. वे पहले उत्तर प्रदेश के मुख़्यमंत्री भी थे. १५ जून १९३१ में इनका जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहबाद में हुआ. २ दिसम्बर १९८९ से १० नवंबर १९९० तक ही उनका प्रधानमंत्री पद का सफर सिमित रहा. उनकी मृत्यु १७ नवंबर २००८ को उनकी मृत्यु है.

चंद्रशेखर 

समाजवादी पार्टी के पहले नेता भारत के प्रधानमंत्री बने. उनका जन्म इब्राहिमपट्टी, उत्तर प्रदेश के एक छोटेसे परिवार में हुआ. उनका जन्म १७ अप्रैल १९२७ में हुआ. उनके पत्नी का नाम द्वेजा देवा है. १० नवबर १९९० से लेकर २१ जून १९९१ तक ही वे भारत के प्रधानमंत्री रह चुके है. एक ही साल के लिए वे प्रधानमंती बने.

पी. वी. नरसिम्हा राव

यह भारत के १० वे प्रधानमंत्री थे. २८ जून १९२१ को उनका जन्म करीमनगर आंध्र प्रदेश में हुआ. कांग्रेस के यहाँ नेता २० जून १९९१ से १६ मई १९९६ के बिच में प्रधानमंत्री बने थे.

साथ में ही वे आंध्र के मुख्यमंत्री भी थे. राजीव गाँधी की हत्या के बाद इन को राजनीती में अपना एक अलग स्थान मिला। २३ दिसंबर २००४ को उनकी मृत्यु हुई.

अटल बिहारी वाजपेयी

अटल बिहारी वाजपेयी को तो सभी जानते है. भारतीय जनता पार्टी के यह नेता का जन्म २५ दिसंबर १९२४ को हुआ. १६ मई १९९६ से १ जून १९९६ तक वे भारत के प्रधानमंत्री थे. सबसे कम समय यानि १७ दिन के लिए वाजपेयी जी पंतप्रधान थे. उनकी मृत्यु १६ अगस्त २०१८ को हुई है.

वह हिंदी कवि, पत्रकार, प्रखर वक्ता के साथ राष्ट्रय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक भी थे. २००५ में उन्होंने राजनीती से सन्यास लिया।

एच. डी. देवेगौड़ा

इनका जन्म १९३० में हुआ है. १ जून १९९६ से २१ अप्रैल १९९७ तक के कल में भारत के प्रधानमंत्री रह चुके है.

इंद्रकुमार गुजराल

जनता दाल के यह नेता का जन्म ४ दिसंबर १९१९ में झेलम में हुआ. १९ अप्रैल १९९७ से १९ मार्च १९९८ के कार्यकाल में भारत के प्रधानमंत्री रहे थे. भारत के स्वतंत्रता के समय भी उनका बड़ा योगदान रहा था. चले जाव आंदोलन में भी वे उन्हें जेल जाना पड़ा था.

उनकी मृत्यु ३० नवम्ब्र २०१२ में गुड़गांव में हुई तब उनकी उम्र ९२ साल की थी.

अटल बिहारी वाजपेयी

तो अटल बिहारी वाजपेयी फिर से एक बार प्रधानमंत्री बने थे १९ मार्च १९९८ से १३ अक्तूबर १९९९ के कल में. वो भी सिर्फ एक साल के समय के लिए.

अटल बिहारी वाजपेयी

बाद में अट्टल जी को ५ साल के प्रधानमंत्री का पद मिला। १३ अक्टूबर १९९९ से २२ मार्च २००४ तक के कल में अटल जी प्रधानमंत्री बने रहे.

डॉ. मनमोहन सिंह

डॉ मनमोहन सिंह कोन्ग्रेस की ओर से १० साल के लिए प्रधानमंत्री बने थे. वे एक बहुत अच्छे इकोनॉमिस्ट है. २२ मई २००४ से २६ मई २००६ तक के कल में वे भारत के प्रधानमंत्री रहे है. उनका जन्म २६ सितंबर १९३२ को पंजाब, पाकिस्तान में हुआ.

नरेन्द्र मोदी

नरेंद्र मोदी भारत में दूसरी बार चुन के आए है. एक चायवाला भारत का प्रधानमंत्री बन सकता है यह एक अनोखा उदाहरण सेट किया। २०१४ से लेकर आज (२०२०) तक मोदी भारत के प्रधानमंत्री है. गुजरात के मुख़्यमंत्री भी वे रह चुके है.

मोस्ट पॉपुलर प्राइम मिनिस्टर से भी नरेंद्र मोदी को जाना जाता है.

conclusion

ऊपर दी गई लिस्ट के अनुसार भरता के प्रधानमंत्री थे और है।

daily GK हिंदी (ज्वाइन करे)

The Rising Mavla के साथ जुड़े

इसी तरह की और knowledgeable जानकारी के लिए विजिट करते रहिए therisingmavla.com को।

Be the first to comment on "भारत के अब तक के प्रधानमंत्री"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*